विकास भवन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने निकाली पोषण रैली

बलिया: बच्चों और महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के उद्देश्य से मंगलवार को पोषण माह का शुभारंभ हुआ। सीडीओ प्रवीण वर्मा ने मंगलवार को पोषण माह का शुभारम्भ विकास भवन में दीप जलाकर किया। परिसर में पौधारोपण करते हुए पोषण वाटिका का सृजन किया।

बाल विकास परियोजना शहर बलिया की उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने पोषण माह माह सितम्बर, 2021 के शुभारम्भ होने पर विकास भवन से रैली निकाली, जिसका समापन बाल विकास परियोजना शहर बलिया पर हुआ। विकास खण्डों पर बाल विकास परियोजनाओं के अंतर्गत पोषण माह का शुभारम्भ कराया गया। साथ ही प्रत्येक विकास खण्ड में पांच-पाँच पोषण वटिका का सृजन किया गया है।

राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर, 2021 के चार सप्ताह में विभिन्न गतिविधियां आयोजित होगी। पहले सप्ताह में सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूल, आगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायत की अतिरिक्त भूमि पर पोषण वाटिका की स्थापना हेतु पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। दूसरे सप्ताह में योगा एवं आयुष (बच्चो किशोरी बालिकाओं तथा गर्भवती महिलाओं को केन्द्रित करते हुए योगा सत्रों का आयोजन होगा। तीसरे सप्ताह में पोषण सम्बन्धी प्रचार प्रसार सामग्री, अनुपूरक पुष्टाहार आदि का वितरण व चतुर्थ सप्ताह में कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन के लिए अभियान चलेगा।