वाराणसी। सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के साथ –साथ वाराणसी मंडल पर 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर,2021 तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है ।पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर इस अवधि में सभी तिथियों को अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में विशेष स्वच्छता अभियान पखवाड़े के अंतर्गत 26 सितम्बर,2021 का दिन स्वच्छ नीर दिवस के रूप में मनाया गया।
स्वच्छता पखवाड़े के क्रम आज स्वच्छ नीर दिवस के रूप में मनाया गया जिसमें आज स्वच्छ नीर दिवस मनाया गया।ईएन एच एस विंग के सभी स्टेशनों पर जागरूकता अभियान, पानी की जांच एवं गहन सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही नामित अधिकारियों द्वारा वाराणसी मंडल के आजमगढ़, बलिया,बनारस,देवरिया सदर, गाजीपुर सिटी,मऊ, छपरा एवं सीवान स्टेशनों के स्टेशन परिसरों ,ट्रेन सराउन्डिंग एरिया में पानी के नलों, वाटर बूथों एवं उनके ड्रेनेज की गहन साफ-सफाई तथा जरूरी मरम्मत कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित किया गया । इस दौरान वरिष्ठ मंडल चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य निरीक्षकों की टीम द्वारा रेलवे स्टेशनों एवं रेल परिसरों में लगे पीने के पानी के बूथों पर पेय जल की गुडवत्ता तथा उनका टी डी एस की जाँच कर दुरुस्त कराने के कार्य कराए गये ।
इस स्वच्छता अभियान के दौरान पर्यवेक्षकों ने स्वयं स्वच्छता और स्वच्छ पानी के महत्व को समझाया गया । पर्यवेक्षक ने वाटर बूथों को साफ रखने के लिए भी प्रेरित किया जिससे पानी की अशुद्धियों से होने वाली बिमारियों पर रोक लगाई जा सके।इस दौरान रेल कर्मचारियों द्वारा श्रमदान और लक्षित सफाई भी की गई। इसके साथ ही COVID-19 के प्रसार से बचने के लिए सामाजिक दूरी और मास्क के उपयोग के बारे में जागरूकता पर भी जोर दिया गया।
इस अभियान के दौरान स्टेशनों एवं रेलवे यूनिटों के परिसरों में पोस्टर/बैनर/नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता फैलाई गई तथा प्रभात फेरी और स्वच्छता रैली निकलकर स्वच्छता के प्रति जागरूक रहकर अन्य नागरिकों को भी स्वच्छता के लिए जागरूक करने की अपील की गई ।