पोस्ट आफिस मे निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा कई बचत योजनाएं चलाई जा रही है जो गारंटीड रिटर्न देती हैं. डाकघर की बचत योजनाओं में एक निश्चित धनराशि का निवेश कर आप ज्यादा मुनाफा बना सकते हैं. अपने इस लेख में हम बात करेंगे डाकघर की सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना के बारे में. इस योजना के तहत आपको अधिक रिटर्न दिया जाता है. चलिए विस्तार से जानते हैं.

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना एक बंदोबस्ती योजना है. यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसे वापस करने के साथ-साथ बीमा कवर भी प्रदान करती है. बता दें कि इस योजना के तहत दो तरह की योजनाएं- डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा हैं.

ग्रामीण डाक जीवन बीमा के बारे में जानते हैं : इस योजना का निर्माण गांव में रहने वाले लोगों को ध्यान में रखकर किया गया है. इस योजना को 1995 में शुरू किया गया था. अगर बात करें इस योजना के उद्देश्य की तो ये योजना सामान्य रूप से गांव के लोगों को बीमा कवर देने का काम करती है. इसके अलावा यह योजना उनके लिए भी फायदेमंद है जो ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर वर्ग हैं या महिला श्रमिक है. इस योजना से गांव के लोगों के बीच में बीमा जागरूकता फैलाने में भी मदद मिलती है.

मनी बैक पॉलिसी : ग्राम सुमंगल योजना एक मनी बैक पॉलिसी है. यह योजना उन लोगों के लिए बेहतर हो सकती है जो समय समय पर रिटर्न लेना चाहते हैं. बता दें कि ग्राम सुमंगल योजना में बीमाकर्ता को समय-समय पर बोनस लाभ का भुगतान किया जाता है. अगर बीमाकर्ता की अप्रत्याशित मृत्यु हो जाती है तो बोनस का भुगतान नहीं किया जाता. निवेशक की मौत होने पर उसकी पूरी राशि नॉमिनी को दे दी जाती है.

डाकघर ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना की कुछ खास बातें-

1. पॉलिसी अवधि- 15 वर्ष और 20 वर्ष

2. न्यूनतम आयु- 19 वर्ष

3. 20 वर्ष की टर्म पॉलिसी लेने के लिए प्रवेश के समय अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है.

4. 15 वर्ष की टांग पॉलिसी लेने के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष रखी गई है.

Survival लाभ ऐसे होता है भुगतान :-

15 साल की पॉलिसी : 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20% और मैच्योरिटी पर अर्जित बोनस के साथ 40% का भुगतान किया जाता है.

20 साल की पॉलिसी : 8 साल, 12 साल और 16 साल पूरे होने पर प्रत्येक 20% और मैच्योरिटी पर अर्जित बोनस के साथ 40% का भुगतान किया जाता है.

95 रुपये का प्रीमियम : अगर एक 25 वर्षीय व्यक्ति 20 साल की अवधि के लिए 7 लाख की बीमा राशि के साथ इस पॉलिसी को लेता है तो उसे प्रतिमाह 2,853 रुपये यानी लगभग 95 रुपये प्रतिदिन के प्रीमियम का भुगतान करना होगा. अगर बात करें तिमाही प्रीमियम की तो वह 8,449 रुपये, अर्धवार्षिक प्रीमियम 16,715 रुपये और वार्षिक प्रीमियम 32,735 होगा.

जानें कैसे मिलेंगे 14 लाख रुपये : 95 रुपये के हर दिन के निवेश पर इस पॉलिसी के 8वें, 12वें और 16वें साल में 20% की दर से 1.4-1.4 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा. 20 वें साल में 2.8 लाख रुपये सम एश्योर्ड मनी के तौर पर मिलेंगे. पूरी पॉलिसी अवधी यानी 20 साल के लिए बोनस की गणना 6.72 लाख रुपये की जाती है. इस तरह अगर 20 वर्षों का कैलकुलेशन किया जाए तो इससे आपको 13.72 लाख रुपयों का लाभ मिलेगा. इसमें से 4.2 लाख रुपये एडवांस मनी बैक और 9.52 लाख एक साथ मैच्योरिटी पर दिए जाते हैं.