– नशामुक्त भारत अभियान के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को संचालित करने का दिया निर्देश

बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार की अध्यक्षता में कार्यालय प्रकोष्ठ में NCORD की जिलास्तरीय बैठक सम्पन्न सम्पन्न हुयी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया, वन प्रमंडल पदाधिकारी, बेतिया, समादेष्टा सभी सशस्त्र सीमा बल, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, एसडीएम, एसडीपीओ, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, अधीक्षक, मद्य़ निषेध आदि उपस्थित रहे।

इस बैठक में नशीली दवाओं के दुरूपयोग एवं तस्करी, अफीम या भांग की फसल की अवैध खेती और उसका विनिष्टिकरण, अवैध खेती से प्रभावित क्षेत्रों में वैकल्पिक विकास कार्यक्रम, नशीली दवाओं के मामले में जांच की प्रगति, एनडीपीएस मामलों में अभियोजन की स्थिति, नशामुक्ति एवं पुनर्वास केन्द्र, नशामुक्त भारत अभियान, जब्त दवाओं का निस्तारण, जागरूकता कार्यक्रमों के संचालन आदि पर गहन विचार-विमर्श किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में नशीली दवाओं के दुरूपयोग और तस्करी से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस पर गहन निगरानी अतिआवश्यक है। पुलिस विभाग, एसएसबी एवं हेल्थ डिपार्टमेंट समन्वय स्थापित कर इसकी प्रॉपर तरीके से निगरानी करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों को व्यापक स्तर पर चलाना सुनिश्चित किया जाय। जिलास्तर पर विशेष रूप से स्कूलों, कॉलेजों में नशीली दवाओं के दुरूपयोग के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाय। नशामुक्ति केन्द्र एवं पुनर्वास केन्द्र के सफल क्रियान्वयन की कार्रवाई की जाय।

संवाददाता-राजेन्द्र कुमार बेतिया