– मद्य निषेध को लेकर लगातार चलाएं छापेमारी अभियान, करें पेट्रोलिंग- पुलिस अधीक्षक
बेतिया। प्रभारी जिलाधिकारी, अनिल कुमार ने कहा कि आगामी पर्व-त्यौहारों के अवसर पर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है। पर्व-त्यौहारों के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी को पूरी मुस्तैदी के साथ अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना होगा। छोटी सी भी चूक नहीं होने पाएं, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। प्रभारी जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित विधि व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि पर्व-त्यौहारों में खलल उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर लिया जाय तथा उनके विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। धारा-107 का तीव्र गति से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाय। असामाजिक तत्वों के साथ पूरी सख्ती से निपटा जाय ताकि शांतिपूर्ण तरीके से आगामी पर्व-त्यौहारों को सम्पन्न कराया जा सके।
समीक्षा के क्रम में पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र नाथ वर्मा ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि पुलिस अधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहना है। शांतिपूर्ण तरीके से पर्व-त्यौहारों को सम्पन्न कराने हेतु अभी से ही कार्रवाई प्रारंभ कर दें। सरस्वती पूजा के मद्देनजर बिना लाईसेंस के किसी भी जगह मूर्ति का अधिष्ठापन नहीं होने पाएं, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। साथ ही आयोजकों को लाईसेंस में निहित शर्तों की जानकारी दी जाय तथा उसका अनुपालन करने वाले आयोजकों को ही लाईसेंस निर्गत किया जाय। इस दौरान आयोजकों का मोबाईल नंबर, आधार कार्ड, फोटो आदि संकलित कर लिया जाय।
उन्होंने कहा कि सभी थानाध्यक्ष पूरी तरह सतर्कता बरतेंगे। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर पूरी तरह से मुस्तैद रहेंगे। विवादित स्थल पर मूर्ति का अधिष्ठापन नहीं हो, इसे सुनिश्चित करायेंगे। उन्होंने कहा कि शांति समिति की बैठक करने के साथ ही डीजे संचालकों के साथ बैठक भी कर लेंगे। आ-सूचना संग्रहण के लिए चौकीदारी परेड नियमित रूप से करायेंगे तथा रजिस्टर अद्यतन रखेंगे।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आगामी पर्व-त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु मद्य निषेध का सख्ती के साथ अनुपालन अतिआवश्यक है। मद्य निषेध को लेकर लगातार छापेमारी अभियान चलाना सुनिश्चित किया जाय तथा पेट्रोलिंग के साथ-साथ जांच अभियान चलाना सुनिश्चित किया जाय।
उन्होंने निर्देश दिया कि थाना सहित एएलटीएफ टीम को पूरी तरह एक्टिव रखा जाय। सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत मूर्तिकारों से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। साथ ही मूर्ति बनाने वाले स्थलों की समुचित देखरेख करने हेतु मूर्तिकारों को अवगत करायेंगे।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, राजीव कुमार सिंह, रवि प्रकाश, पूर्णिमा कुमारी, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, एएसडीएम, अनिल कुमार सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे तथा सभी एसडीएम, एसडीपीओ, एसएचओ आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहे।