●3.82 लाख नौनिहालों को पिलायी  जायेगी विटामिन-ए की खुराक

बलिया,16 अगस्त 2023

जिला महिला अस्पताल के प्रसवोत्तर केंद्र पर बुधवार को नगर पालिका अध्यक्ष संत कुमार गुप्ता उर्फ मिठाई लाल ने बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर संत कुमार गुप्ता,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.जयन्त कुमार एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुमीता सिन्हा ने बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई और उनके अभिभावकों को प्रोत्साहित किया।

सीएमओ डॉ. जयन्त कुमार ने बताया कि जनपद मे नौनिहालों को कुपोषण और बीमारियों से मुक्त रखने के यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नौ माह से पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को छाया वीएचएनडी/ यूएचएनडी सत्रों पर प्रति सप्ताह दो चरणों में विटामिन-ए की खुराक पिलायी जायेगी।

उन्होंने बताया कि महीने भर चलने वाले इस विशेष अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने के साथ ही उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक टीके भी लगाये जायेंगे।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. शशि प्रकाश ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर देश से कुपोषण को समाप्त करने के लिए पूरे एक माह तक चलने वाले इस विशेष अभियान के लिए  एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  द्वारा प्रत्येक  सप्ताह छाया वी एच एन डी/ यू एच एन डी में दो बार बुधवार और शनिवार को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जायेगी। इस अभियान में खुराक पिलाने के साथ ही इस आयु वर्ग के बच्चों को जीवन रक्षक टीके भी लगाये जायेंगे। अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर उन्हें स्वस्थ जीवन की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में नौ माह से12 माह  तक के बच्चों की संख्या लगभग 22596 है। एक  से दो वर्ष तक के बच्चों की संख्या लगभग 85147 है। दो वर्ष से पाँच वर्ष तक के बच्चों की संख्या लगभग 2.74 लाख है।

पिछले अभियान की उपलब्धि

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शशि प्रकाश ने बताया कि साल में दो बार बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान चलाया जाता है। पिछला अभियान 28 दिसम्बर 2022 से 28 जनवरी 2023 तक चलाया गया। इस अभियान में 3.81 लाख लक्ष्य के सापेक्ष 3. 63 लाख नौनिहालों को विटामिन ए की खुराक पिलाई गयी।

लाभार्थी बोले- जरूरी है विटामिन ए की खुराक

जिला महिला चिकित्सालय स्थित प्रसवोत्तर केंद्र पहुंची ब्लॉक हनुमानगंज ग्राम मुबारकपुर निवासी रानी गुप्ता ने कहा कि बुधवार को हमने अपने बच्चे को उम्र के सापेक्ष पी सी वी बूस्टर डोज-3 ,आईपीवी डोज-3, एमआर -1, जेई -1, विटामिन ए से प्रतिरक्षित कराया। विटामिन ए से हमारे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करेगा और वह स्वस्थ और पोषित रहेगा।

जिला महिला चिकित्सालय स्थित प्रसवोत्तर केंद्र पहुंचे सदर बेदुआ निवासी विकी वर्मा ने कहा कि बुधवार को हमने अपने बच्चे को उम्र के सापेक्ष विटामिन ए की खुराक पिलवाई। विटामिन ए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह दांत, हड्डियां और आंखों को ठीक तरह से कार्य करने में मदद करता है।

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ देवेंद्र कुमार सिंह, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ मणि दुबे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. आरबी यादव, चाई संस्था के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर धर्मेंद्र तिवारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. नकीबउज़्ज़मॉ, यूनिसेफ के डीएमसी नसीम खान, यूएनडीपी वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर स्पर्श राज आदि उपस्थित रहे।