डॉ. मोनिका रघुवंशी के मुताबिक प्राकृतिक उपहार है, इम्पाला लिली मरुस्थलीय गुलाब, इस फूल की लोकप्रियता उसके प्राकृतिक आवास से बाहर फैल गई है, इसे डाक टिकटों पर दर्ज किया गया है, और संगीत में भी इसका उल्लेख है, उपहार के रूप में, यह खुशहाली और स्थिरता का संकेत देता है, जिससे यह प्रेम का प्रतीक बन गया है।

पारंपरिक प्रतीक

मरुस्थलीय गुलाब के हर रंग का अपना विशेष अर्थ है। लाल रंग धन का प्रतीक है और सफेद पवित्रता का। यहां तक की दुर्लभ काले डेज़र्ट रोज़ ने पारंपरिक प्रतीकवाद न होते हुए भी आधुनिक उपहारों में अपनी खास पहचान बना ली है।
चिकित्सा
इसके प्रतीकात्मक महत्व के अलावा, मरुस्थलीय गुलाब का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में भी किया गया है, हालांकि, इसके विषैले रस के चलते इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है।
शक्ति
कठोर और शुष्क वातावरण में इसके पनपने की क्षमता जीवन में चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा देती है, यह प्रेरणा उन लोगों के लिए भी है जो इस पौधे की देखभाल करते हैं, इसका दृढ़ संकल्प हमारी आंतरिक शक्ति की दैनिक याद दिलाता है।
आकर्षक
मरुस्थलीय गुलाब में न केवल सौंदर्य है, बल्कि इसका गहरा अर्थ भी है, पौधे को अपने चारों ओर रखने से एक साधारण कमरे को आकर्षक बना सकते हैं।